बिटकॉइन क्या है – What is Bitcoin in Hindi

बिटकॉइन क्या है, बिटकॉइन के संस्थापक कौन हैं, कितने बिटकॉइन माइन किए जा चुके हैं, बिटकॉइन कहां से खरीद सकते हैं, फायेदे, फैक्ट्स, डेवलपर, रिलीज़ डेट, सातोशी नाकामोटो, बिटकॉइन सिंबल (What is Bitcoin in hindi, How to buy bitcoin, bitcoin facts, Bitcoin release date, Satoshi Nakamoto, bitcoin symbol, Bitcoin).

Bitcoin kya hai)

बिटकॉइन (Bitcoin) क्या है? (Bitcoin kya hai)

बिटकॉइन एक वर्चुअल करेंसी है। जिसका मूल रूप से 2008 के श्वेतपत्र में एक व्यक्ति, या लोगों के समूह द्वारा उर्फ सतोशी नाकामोटो का उपयोग करके वर्णित किया गया है। इसके तुरंत बाद, जनवरी 2009 में इसे लॉन्च किया गया था।

यह एक ऐसी करेंसी है जिसे कोई नहीं देख सकता यह वर्चुअल रूप में पाई जाती है। इसे इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में सिक्योर करके रखते हैं। पिछले कुछ वर्षों में इसका चलन काफी बढ़ गया है।

यह एक पेयर टू पेयर इलेक्ट्रॉनिक कैश सिस्टम है, जिसका अर्थ है कि सभी लेनदेन सीधे समान, स्वतंत्र नेटवर्क प्रतिभागियों के बीच होते हैं, बिना किसी मध्यस्थ की अनुमति या सुविधा के। नाकामोटो के अपने शब्दों के अनुसार, बिटकॉइन बनाया गया था, “ऑनलाइन भुगतान को एक वित्तीय संस्थान के बिना सीधे एक पार्टी से दूसरे पक्ष में भेजने की अनुमति देने के लिए।”

एक समान प्रकार की विकेन्द्रीकृत इलेक्ट्रॉनिक मुद्रा के लिए कुछ अवधारणाएं बिटकॉइन से पहले भी हुई थी , लेकिन बिटकॉइन वास्तविक उपयोग में आने वाली पहली क्रिप्टोकरेंसी होने का गौरव रखता है।

Pluralbitcoins
Symbol Unicode: U+20BF
CodeBTC, XBT
Precision10−8
Original author(s)Satoshi Nakamoto
Implementation(s)Bitcoin Core
Initial release0.1.0 / 9 January 2009
Latest release23.0 / 25 April 2022
Official Websitebitcoin.org

बिटकॉइन के संस्थापक कौन हैं?

बिटकॉइन के संस्थापक Satoshi Nakamoto है. और इसका कोई एक व्यक्ति मालिक नहीं है क्योंकि यह एक ओपन सोर्से डीसेण्ट्रलाइज डिजिटल करेंसी है. इसे Satoshi का नाम दिया गया है. और यह एक इलेक्ट्रॉनिकली स्टोर रहने वाली करेंसी है जिसे किसी डिजिटल वॉलेट के माध्यम से स्टोर करके रखा जाता है.

31 अक्टूबर, 2008 को, नाकामोटो ने बिटकॉइन का श्वेतपत्र प्रकाशित किया, जिसमें विस्तार से बताया गया था कि कैसे एक सहकर्मी से सहकर्मी, ऑनलाइन मुद्रा को लागू किया जा सकता है। उन्होंने बैचों (जिन्हें “Block” कहा जाता है) में पैक किए गए लेनदेन के विकेन्द्रीकृत खाता बही का उपयोग करने का प्रस्ताव दिया और क्रिप्टोग्राफिक एल्गोरिदम द्वारा सुरक्षित किया गया और पूरे सिस्टम को बाद में ” ब्लॉकचैन ” कहा गया।

ठीक दो महीने बाद, 3 जनवरी, 2009 को, नाकामोटो ने बिटकॉइन नेटवर्क पर पहला ब्लॉक mining किया, जिसे जेनेसिस ब्लॉक के रूप में जाना जाता है, इस प्रकार दुनिया की पहली क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च की गई।

हालाँकि, जबकि Nakamoto बिटकॉइन का मूल आविष्कारक थे, साथ ही इसके पहले कार्यान्वयन के लेखक भी थे, पिछले कुछ वर्षों में बड़ी संख्या में लोगों ने कमजोरियों को दूर करके और नई सुविधाओं को जोड़कर क्रिप्टोकरेंसी के सॉफ़्टवेयर को बेहतर बनाने में योगदान दिया गया है।

GitHub पर बिटकॉइन के सोर्स कोड रिपॉजिटरी में 850 से अधिक योगदानकर्ता सूचीबद्ध हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख हैं व्लादिमीर जे। वैन डेर लान, मार्को फाल्के, पीटर वूइल, गेविन एंड्रेसन, जोनास श्नेली और अन्य लोग सामिल हैं।

अब तक कितने बिटकॉइन माइन किए जा चुके हैं?

अब तक 18.78 मिलियन बिटकॉइन माइन किए जा चुके हैं. यानी कि दुनिया में कभी भी जितने भी बिटकॉइन रहेंगे उसका लगभग 83 फीसदी हिस्सा अब तक माइन किया जा चुका है और ये हिस्सा सर्कुलेशन में है. मतलब अब बस लगभग 2 मिलियन बिटकॉइन ही माइनिंग के लिए रह गए हैं.

बिटकॉइन की कुल आपूर्ति इसके सॉफ्टवेयर द्वारा सीमित है और कभी भी 21,000,000 Coins से अधिक नहीं होगी।

क्या बिटकॉइन नेटवर्क सुरक्षित है?

बिटकॉइन SHA-256 एल्गोरिथ्म पे काम करता है इसलिये वो सुरक्षित है, जो हैशिंग एल्गोरिदम के SHA-2 से संबंधित है, जिसका उपयोग बिटकॉइन कैश (BCH) के साथ-साथ कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी को फोर्क करने में किया जाता है।

बिटकॉइन कहां से खरीद सकते हैं?

अभी आप बिटकॉइन लगभग हर क्रिप्टो एक्सचेंज पर खरीद या बेच सकते हैं.
बिटकॉइन एक्सचेंज के लिस्ट:

  • Binance
  • Wazirx
  • BitGet
  • zebpay
  • unocoin
  • OKEx
  • Bitfinex
  • Kraken
  • Coin switc
  • CoinDCX
  • Huobi Global
  • Coinbase Pro

Bitcoin खरीदने और बेचने के लिए बिटकॉइन Exchange और wallet की जरूरत पड़ती है जहाँ पर आप बिटकॉइन खरीद सकते हैं और उसे रख सकते हैं.

यह भी पढ़े – Top 5 Cryptocurrency in 2022
यह भी पढ़े – TRON (TRX) भी ZERO होने की तैयारी में?
यह भी पढ़े – कब तक Recover करेगा Crypto Market?
यह भी पढ़े – क्या Ethereum भी Zero हो जायेगा?

प्रश्न 1: दुनिया में बिटकॉइन कितने हैं?

उत्तर: दुनिया भर में 1 करोड़ से अधिक बिटकॉइन हैं।

प्रश्न 2: बिटकॉइन का प्राइस 2009 में क्या था?

उत्तर: 2009 में जब बिटकॉइन लॉन्च हुई थी तो इसकी कीमत 0.060 रुपये थी।

प्रश्न 3: बिटकॉइन के संस्थापक कौन है?

उत्तर: बिटकॉइन के संस्थापक Satoshi Nakamoto है.

Disclaimer: इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी शैक्षिक और कुछ आंकड़ों और अनुमानों के आधार पर लिखा गया है शेयर मार्किट, क्रिप्टो मार्केट में अपनी रिस्क पर ही इन्वेस्ट करे तथा हम SEBI द्वारा रजिस्टर्ड फाइनेंसियल एडवाइजर नहीं है Crypto Ideas किसी भी क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने की अनुशंसा नहीं करता है। क्रिप्टो बाजार अत्यधिक अस्थिर हैं और क्रिप्टो निवेश जोखिम भरा है। इसलिए पाठकों को क्रिप्टोकरेंसी पर अपना शोध करना चाहिए और कोई भी क्रिप्टो निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना चाहिए।

Leave a Comment